Header Ads

किसी भी चरम स्थिति से बचने के लिए 14 सरल ट्रिक्स

किसी भी चरम स्थिति से बचने के लिए 14 सरल ट्रिक्स

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, गहरा हम सभी साहसी बनना चाहते थे। चलो, यह स्वीकार करते हैं! हालांकि, दुनिया एक खतरनाक जगह है और वे आपको स्कूल में नहीं सिखाएंगे कि कैसे चरम स्थितियों में जीवित रहना है। खैर, आज, आपके पास अंततः जीवित रहने की युक्तियों की यह सूची है और कुछ भी आपको रोक नहीं सकता है (ठीक है, विशेष रूप से कुछ भी नहीं ...)


1) बिजली गिरने से कैसे नहीं मारा जा सकता है? खुले खेतों से बचें, सुनिश्चित करें कि आप से कुछ लंबा है। वहाँ अपने महान लम्बे दोस्त की तरह, जाओ, बस मजाक कर रहे हो। पेड़, इमारतें और उपयोगिता के खंभे आपके लिए बिजली की छड़ का काम करेंगे, इसलिए आपको कभी भी उनके पास नहीं जाना चाहिए। इसके अलावा, धातु और कंक्रीट से बचें: दोनों आपके आराम के लिए बहुत अच्छी तरह से बिजली का संचालन करते हैं। याद रखें कि एक गड़गड़ाहट केवल 30 मिनट से एक घंटे तक होती है, इसलिए हमेशा समय बर्बाद करना बेहतर होता है और जोखिम लेने की तुलना में सुरक्षित रूप से इंतजार करना पड़ता है।
Image result for बिजली गिरने से कैसे नहीं मारा जा सकता है

2) ठंड से कैसे बचें? यहां तक ​​कि अगर आप पर्याप्त गर्म कपड़े पहनते हैं, तो आपके शरीर के कुछ हिस्से हमेशा ठंडे मौसम के संपर्क में रहते हैं। पेट्रोलियम जेली का एक सरल उपाय आपकी मदद करेगा। इसे अपनी त्वचा के उजागर भागों पर लागू करें और यह आपको ठंड से बचाएगा, लेकिन लंबे समय तक इस पर भरोसा न करें। आश्रय का पता लगाएं या जितनी जल्दी हो सके शूट करें। एक और चाल यह है कि अपने जूते को थोड़ा ढीला छोड़ दें। यह आपके पैरों में रक्त परिसंचरण में मदद करेगा और उन्हें गर्म करेगा।
Image result for ) How to avoid frostbite

3) उत्तर को जल्दी कैसे खोजें? आपको एक चुंबक, एक सुई, फोम या पुआल और एक गिलास पानी की तरह तैरने की आवश्यकता होती है। चुंबक के खिलाफ रगड़ कर एक सुई चुम्बकित करें, फिर एक सुई के दोनों किनारों पर दो अस्थायी टुकड़े रखें। इसे पानी में तैरने दें और यह अंततः एक दिशा में रुक जाएगा। एक कम्पास की तरह, यह उत्तर की ओर इशारा करेगा।
Image result for compass north

4) कीड़े को कैसे दूर करें? कुछ काटने के लिए यह चरम नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से आराम किए बिना प्रकृति में रास्ता खोजने की कोशिश करना खतरनाक है। आप जड़ी-बूटियों को जलाकर सभी मक्खियों और मच्छरों को पीछे हटा सकते हैं। लहसुन, दौनी, पुदीना या अजवायन: इन सभी जड़ी बूटियों से सभी कष्टप्रद कीड़ों की तरह गंध आती है। या आप धोखा दे सकते हैं। एक प्लास्टिक की बोतल को आधा में काटें और उसके किनारों पर मास्किंग टेप लगाएं। अंदर मीठा पानी डालो और कुछ खमीर जोड़ें; मच्छरों को आकर्षित किया जाएगा और फिर टेप में फंस जाएगा। देखिए, अब आप अपनी कैम्पिंग ट्रिप पर अपने साथ खमीर उठाना शुरू करने जा रहे हैं ... अरे, राइज एन शाइन।
Image result for कीड़े को कैसे दूर करें

5) रेगिस्तान में पानी कैसे खोजें? सूखने न दें, ओस का उपयोग करें और वर्षा का पानी इकट्ठा करें। वैसे भी, आपके साथ एक तम्बू होना अच्छा है, लेकिन इसे थोड़ा ढीला करने की कोशिश करें ताकि यह आपके लिए पानी इकट्ठा करे। यदि बारिश जैसी कोई किस्मत नहीं है, तो अपने पैर के चारों ओर लपेटे हुए कपड़े को बांधें और सुबह लंबी घास से गुजरें। यह ओस जमा करेगा जिसे आप बोतल में निचोड़ सकते हैं।
Image result for रेगिस्तान में पानी कैसे खोजें

6) गंदे पानी को कैसे छानना है? दो कंटेनर लें, एक दूसरे की तुलना में थोड़ा लंबा। लंबे कंटेनर को गंदे पानी से भरें। कपड़े का एक टुकड़ा मुड़ें और एक कंटेनर में एक छोर रखें, दूसरे को एक वैक्यूम में खिलाएं। इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन एक कपड़ा सारी नमी को सोख लेगा और एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में ले जाएगा। अच्छी खबर यह है कि इस प्रक्रिया में सभी गंदगी और मलबे खो जाएंगे। अपनी सुरक्षा की गारंटी देने के लिए पानी को उबालना न भूलें।
Image result for How to filter dirty water

7) स्टील ऊन से आग कैसे बनायें? इसके लिए आपको 9 वोल्ट की बैटरी की आवश्यकता होगी। बस इस बैटरी के दोनों संपर्कों को स्टील ऊन के एक टुकड़े के खिलाफ रखने से शॉर्ट सर्किट की एक छोटी सी चिंगारी होती है जो तुरंत फैल जाती है। कुछ कपास की गेंदों को उस स्थान पर रखें जहां एक चिंगारी दिखाई देती है और यहां यह है: आग लग गई है। बस याद रखें कि आग को हमेशा छोटा रखें और इसे जल्दी से बुझाने के लिए कम से कम एक विश्वसनीय तरीका है। अपने मूत्राशय की तरह, यह एक twofer है! गर्मी बंद करें और अन्य कैंपरों का मनोरंजन करें।
Image result for How to make fire with steel wool

8) बैटरी और गोंद से आग कैसे बनायें? खैर, गम खुद नहीं, लेकिन इसकी एल्यूमीनियम पन्नी लपेटती है। सबसे पहले इसे तीन भागों में काट लें। फिर उनमें से प्रत्येक को केंद्र के साथ लगभग 1/16 इंच चौड़ी बाटी के आकार में काटें। जारी रखने से पहले, दस्ताने पर रखो: पन्नी जल्दी से जल जाएगी और आपके हाथों को संरक्षित किया जाना चाहिए। अपने एल्यूमीनियम फ़ॉइल बाउटी के एक तरफ को बैटरी के सकारात्मक संपर्क पर रखें और दूसरे को नकारात्मक संपर्क पर। यदि आपने सूखी घास या जलाऊ लकड़ी तैयार की, तो आपके पास थोड़े समय में आग लग जाएगी।
Image result for How to make fire with a battery and a gum

9) क्ले पॉट के साथ रूम हीटर कैसे बनाये? आपको एक मिट्टी के बर्तन की ज़रूरत है, ज़ाहिर है, मोमबत्तियाँ, एक धातु की छड़ी और उनके लिए समर्थन। समर्थन को धातु की पट्टी को लंबवत रखने में सक्षम होना चाहिए। मिट्टी के बर्तन को पलट दें और इसे रॉड के ऊपर रखें ताकि यह हवा में लटका रहे। बार के चारों ओर कुछ मोमबत्तियाँ रखें और उन्हें प्रकाश दें। मोमबत्तियों की गर्मी बर्तन के नीचे फंस जाएगी। यह इस गर्मी को अवशोषित करेगा और इसे विकीर्ण करेगा। इस तरह, यहां तक ​​कि मोमबत्तियां गर्मी का एक उपयोगी स्रोत बन जाएंगी।


10) मोमबत्ती कैसे बनाये? मोम के बजाय प्राकृतिक वसा के किसी भी स्रोत का उपयोग कर सकते हैं, और बाती बनाने के लिए आप एक साधारण ऊतक या टॉयलेट पेपर का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अभी भी रैपिंग पेपर के साथ आधे में एक मक्खन की छड़ी काट लें। आधा लें और एक पतली छड़ी के साथ एक गहरा छेद बनाएं। एक बाती पर टॉयलेट पेपर का एक टुकड़ा मोड़ो और उसी छड़ी के साथ छेद के माध्यम से धक्का दें। मक्खन के साथ बाती को जलाकर प्रकाश करें। यह मोमबत्ती सीधे 4 घंटे तक जलेगी!
Image result for मोमबत्ती कैसे बनाये

11) पत्नियों से कैसे बचेंगे? बहुत अच्छी तरह से हौदिनी, मुझे आशा है कि आप इसे कभी भी उपयोगी नहीं पाएंगे, लेकिन अपना रास्ता जानने के लिए हमेशा अच्छा है। केबल के समान किसी भी प्रकार की सामग्री का उपयोग करें। यहां तक ​​कि क्लिप और कांटे भी काम करेंगे। केहोल में केबल के अंत को रखें और इसे एक समकोण पर मोड़ें, फिर इसे थोड़ा बाहर खींचें और दूसरी दिशा में मोड़ें। फिर इसे सभी कर्व्स के बाद कीहोल के किनारे पर चिपका दें। इसे थोड़ा स्थानांतरित करें और यह अंततः ताला खोल देगा। मुझ पर विश्वास करो। मुझे इसके बारे में कैसे पता है? अच्छा प्रश्न।
Image result for पत्नियों से कैसे बचेंगे

12) कलाई के चारों ओर एक रस्सी कैसे हिलाएं? यह मानते हुए कि आपके पास कुछ भी तेज नहीं है और आप अपने दांतों का उपयोग नहीं कर सकते, आप अभी भी केवल अपने डोरियों का उपयोग करके खुद को मुक्त कर सकते हैं। अपने जूते को खोलकर अपने बाएं पैर के चारों ओर लेस के साथ एक टाई बना लें, फिर रस्सी के चारों ओर एक कॉर्ड खींचें और अपने दाहिने पैर के अंत में टाई करें। अपने पैरों को हिलाएं जैसे कि आप साइकिल चला रहे थे। इस तरह, फावड़ा अंततः रस्सी को घर्षण के साथ काट देगा और छोड़ा जाएगा। पहले, हम आपसे यह नहीं पूछेंगे कि यह कैसे हुआ।
Image result for How to shake off a rope around your wrists

13) शार्क के हमले से कैसे बचे? यदि आपने पानी में एक शार्क को देखा, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमला करेगा। यदि आप एक सीधी रेखा में दूरी में गुजरते हैं, तो आपके पास समुद्र तट पर चुपचाप भागने की सभी संभावनाएं हैं। बस घबराना शुरू न करें और लगातार आगे बढ़ें। यदि शार्क ज़िग-ज़ैग करती है, तो आप जानते हैं कि आप मुसीबत में हैं। लेकिन आप खुद का बचाव कर सकते हैं: शार्क के सिर में सबसे कमजोर बिंदु गिल्स और आंखें हैं। अधिकांश शार्क आपसे लड़ने की कोशिश नहीं करेंगे, वे बस दूर तैरेंगे। हम्म, कि वास्तव में काटता है।
Image result for How to survive a shark attack

14) एक भालू के साथ मुठभेड़ से कैसे बचे? सबसे पहले, कुछ कपड़ों पर डाल दिया। नहीं, रुको, यह नंगेपन की एक अलग वर्तनी है। कोई बात नहीं। जानवरों के भालू के प्रकार के बारे में बात करते हैं। सबसे पहले, भालू को उकसाओ मत। स्वाभाविक रूप से, वे मनुष्यों को अपने शिकार के रूप में नहीं देखते हैं यदि वे लंबे सर्दियों की झपकी के बाद भूखे नहीं रहते हैं। यदि आप दौड़ते हैं, तो आप उन्हें बता रहे हैं कि आप भोजन कर रहे हैं। धीरे-धीरे आगे बढ़ें और भालू के लिए हमेशा बच निकलने का रास्ता छोड़ें। अपने आप को आप की तुलना में बड़ा देखने की कोशिश करें: अपने कोट का विस्तार करें, अपने tiptoes पर खड़े हों, लेकिन आक्रामक न हों। बस भालू को लगता है कि उसके लिए बेहतर है कि वह खुद के व्यवसाय में जाए। वाह, क्या आपने एक शिविर सूची बनाई? हम्म, अब हमें खमीर, टिशू पेपर, मक्खन की एक छड़ी, 9 वोल्ट की बैटरी, दो अलग-अलग आकार की बोतलें, हथकड़ी से बचने के लिए क्लिप, पेट्रोलियम जेली, लहसुन, दौनी, पुदीना या थाइम, कुछ तैरने वाली चीजें और एक मिट्टी पैक करना होगा। । फूलदान। आपको अपने लिए उन सभी चीजों को लाने के लिए शेरपा किराए पर लेना होगा! मज़े करो, सुरक्षित रहो। अरे, अगर आपने आज कुछ नया सीखा है, तो ब्लॉग की तरह और एक दोस्त के साथ साझा करें!
Image result for How to survive a bear encounter
aa

No comments

Powered by Blogger.